लिवर का रामबाण इलाज, फिर से ताकतवर होगा लीवर,लिवर खराब होने के 10 लक्षण

लिवर का रामबाण इलाज जानने से पहले यह जाने की लीवर है क्या ,हमारे शरीर में लीवर एक महत्वपूर्ण अंग है जिसका कार्य खाने को पचाने के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों तक जरूरी पोषक तत्वों को पहुंचाना भी होता है इसलिए लीवर का हेल्थी होना शरीर के लिए आवश्यक है,लीवर भोजन पचाने के लिए पित्त बनाने का कार्य करता है इसके अलावा यह पाचन और डिटॉक्सिफिकेशन के साथ खून को लगातार फिल्टर और महत्वपूर्ण हार्मोन और एंजाइम बनाता है.

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

लीवर कमजोर के लक्षण/लिवर खराब होने के 10 लक्षण/लिवर खराब की पहचान

लीवर कमजोर होने के कई लक्षण होते हैं जिसमें से कुछ मुख्य लक्षण नीचे दिए गए है,fatty liver ke lakshan

  • 1.लीवर कमजोर होने पर भूख नहीं लगती
  • 2.उल्टी जैसा महसूस होना या उल्टी आना
  • 3.दिनभर थकान महसूस करना
  • 4.तेजी से वजन घटना
  • 5.लीवर में सूजन आ जाना जिससे पेट बड़ा दिखता है
  • 6.आंखों और स्किन का रंग पीला होना
  • 7.पेशाब का रंग पीला होना
  • 8.स्किन पर पपड़ी जिम जाना व खुजली होना
  • 9.पेट में दर्द होना
  • 10.पैरों में सूजन आ जाना

बाल काले करने का मंत्र

लिवर का घरेलू इलाज,लिवर का रामबाण इलाज,लिवर सूजन का रामबाण इलाज

 डिप्रेशन है तो पढ़ें यह लेख

आंवला/ आंवले की चाय 

लिवर का रामबाण इलाज

 

आंवला लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है आंवला खाने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है जिस लिवर हेल्दी हो जाता है फैटी लीवर वाले लोगों के लिए आंवला लिवर का रामबाण इलाज है आंवला नियमित रूप से खाने से लिवर फेल होने का खतरा खत्म हो जाता है.

लिवर सूजन में क्या खाएं-आंवले को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं वैसे अगर आप कच्चा आंवला खा रहे हैं तो आप इसमें नमक मिलाकर खा सकते हैं इसके अलावा आप आंवले का जूस भी निकाल कर पी सकते हैं मार्केट में भी आंवला के बहुत सारे उत्पाद आयुर्वेद में उपलब्ध है जैसे आंवला कैंडी,त्रिफला आंवला आदि.

आंवला की चाय भी पी जा सकती है इसके लिए आप आंवले को रात में काटकर भिगो दें और फिर इसे सुबह अदरक इलायची में मिलाकर उबाल ले इस चाय को नियमित रूप से पीने से लीवर मजबूत होगा और फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा भी मिल जाएगा.

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

अश्वगंधा

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में अश्वगंधा एक बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली जड़ी बूटी मानी जाती है जो लीवर को सही रखने मैं बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करती है यह लीवर में होने वाले क्षति को रोकता है यह पाचन तंत्र को बेहतर ढंग से  सही रखने में मदद करता है यह पित्त और एंजाइम्स को प्राकृतिक रूप से उत्पादित करने में सहायता प्रदान करता है अश्वगंधा को अश्वगंधा पाउडर के रूप में ले सकते हैं.

रातो रात होना चाहते हैं गोरा देखें यहां

लहसुन

लिवर का रामबाण इलाज

 

लहसुन का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो लीवर की सूजन को कम करने में मदद करता है लहसुन में मौजूद एस-एलील्मर कैप्टोसाइटिस्टीन योगिक नों एल्कोहलिक फैटी लीवर के उपचार में सहायक होते हैं  रोज सुबह एक या दो कली लहसुन खाली पेट खाने से भी लीवर बहुत ही जल्दी स्वस्थ होने लगता है.

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

लिवर का रामबाण इलाज-हल्दी

हल्दी लगभग हमारे घरों में हर वक्त मौजूद रहती है यह हमारे भोजन का अहम हिस्सा होती है हल्दी के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रभाव पाए जाते हैं जो लीवर के डिसऑर्डर को सही करते हैं इसमें एक बहुत ही ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट होता है जो लीवर को डिटॉक्सिफाई करता है,हल्दी को अनिवार्य रूप से हमें अपने हर खाने में डालना है आधी चम्मच हल्दी एक गिलास पानी में डालकर सुबह-सुबह पीने से लीवर मजबूत बना रहता है.2 मिनट में कमर दर्द से आराम

लिवर का रामबाण इलाज-कॉफी

एक रिपोर्ट के मुताबिक कॉफी का सेवन लिवर के लिए बहुत ही कारगर होता है ब्लैक कॉफी,ग्रीन कॉफी के अंदर कई तरीके के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो लीवर की सूजन को कम कर देते हैं और कैंसर होने के खतरे को भी  रोकते हैं इसलिए ग्रीन कॉफी या ब्लैक कॉफी लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. घुटने का रामबाण इलाज

ग्रेपफ्रूट,जामुन और अंगूर

ग्रेपफ्रूट जामुन और अंगूर के अंदर बहुत ही ताकतवर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाते हैं इसलिए इनका सेवन करना हमारे लिवर के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है यह लीवर की सूजन को कम कर देते हैं व लिवर की सफाई कर देते हैं जिससे हमारे लिए बिल्कुल स्वस्थ हो जाता है.घर बैठे वजन कैसे कम करें

छोटी किशमिश

किशमिश लीवर का रामबाण इलाज है इसके 20 से 30 दाने रात भर पानी में भिगोकर रख दे सुबह उठकर इस पानी को छलनी से छान लें अब इस पानी को पी ले ऐसा 3 दिन करने से आप का लीवर एकदम स्वस्थ हो जाएगा वह एकदम पहले जैसा काम करने लगेगा.

लिवर का रामबाण इलाज पतंजलि

1.पतंजलि लिव अमृत सिरप-

पतंजलि लिव अमृत सिरप एक आयुर्वेदिक और हर्बल दवा है इसमें कई प्रकार की जड़ी बूटियां में की होती है जैसे आमला,पुनरव गिलोय आदि यह लिवर टॉनिक की तरह काम करता है यह दवा फैटी लीवर,हेपेटाइटिस,पीलिया और भूख ना लगने में उपयोगी होता है.

2.पतंजलि दिव्या लिवअमृत-

पतंजलि दिव्या लिवअमृत एक प्रकार की एडवांस टेबलेट होती है जो फैटी लीवर हेपेटाइटिस एनीमिया जोड़ों का दर्द भूख न लगना की कमी को सही करता है इसके अंदर आमला और भृंगराज होता है जो लीवर का रक्षक होता है.

 

more health articles on this website click here

more article

read here

 

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”