यूरिक एसिड की रामबाण दवा,बिना दवा अचूक इलाज,यूरिक एसिड के लक्षण,यूरिक एसिड नार्मल रेंज

यूरिक एसिड की रामबाण दवा जानने से पहले यह जान ले कि यूरिक एसिड शरीर में बढ़ता क्यों है यूरिक एसिड बढ़ने का मेन कारण प्यूरीन नामक प्रोटीन होता है जब इसकी मात्रा शरीर में बढ़ जाती है तो यूरिक एसिड लेवल भी बढ़ जाता है, प्यूरीन बढ़ने का कारण खराब जीवनशैली है जो लोग ज्यादा शराब और ज्यादा नॉनवेज खाते हैं उन को सबसे अधिक यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा होता है

.2 मिनट में कमर दर्द से आराम

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

दोस्तों यूरिक एसिड शरीर में बढ़ जाना आजकल बहुत ज्यादा सुनने को मिलता है लेकिन यह बीमारी अनदेखा करना सेहत के लिए हानिकारक है अगर यूरिक एसिड शरीर में काफी मात्रा में बड़े जाए तो वह गठिया बन जाता है, हाथ पैर की उंगलियों में दर्द होना जोड़ों में सूजन होना एड़ी में दर्द होना यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण है.

गारंटी से होगा वजन कम देखें यहां

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

आइए जानते हैं यूरिक एसिड कम करने की रामबाण दवा जो कि आप घर में ही बना सकते हैं वह कौन सी है-

 बेकिंग सोडा-

बेकिंग सोडा यूरिक एसिड को कम करने की रामबाण दवा है आप एक गिलास पानी ले अब इसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं इसे 2 से 3 सप्ताह तक रोज पीएं इससे आपका यूरिक एसिड पहले दिन से ही कम होना शुरू हो जाएगा और आपको फर्क पहले दिन से ही पता लगने लगेगा.

घुटने का रामबाण इलाज

अधिक पानी पीना/ कच्चा पपीता-

यूरिक एसिड को पानी पतला कर देता है अधिक पानी पीने से आपका शरीर यूरिक एसिड को पतला करके यूरिन के रास्ते शरीर के बाहर कर देता है यह तरीका आप खाली पानी पी कर कर सकते हैं या फिर कच्चा पपीता को काटकर तो 3 लीटर पानी में मिलाकर उबाल लीजिए फिर इसे ठंडा करके दिन में 3-4 बार में पी ले.  

गले का कैंसर की पहचान

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

 

सेब का सिरका-

जिस तरीके से सेब खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसी तरीके से सेब का सिरका भी यूरिक एसिड की रामबाण दवा है, एक गिलास पानी में दो चम्मच सेव का सिरका मिलाकर दिन में 2 से तीन बार पिए ऐसा दो सप्ताह तक करें इससे पहले दिन से ही आपका यूरिक एसिड कंट्रोल होने लगेगा.

रूसी होने के कारण और उपाय

नींबू का पानी-

नींबू का पानी यूरिक एसिड की रामबाण दवा है नींबू का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है नींबू में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो एसिडिक प्रभाव पैदा करती है नींबू में एल्कलाइन एसिड पाया जाता है जोकि यूरिक एसिड को कम कर देता है रोज सुबह गुनगुने पानी का एक गिलास ले अब इसमें नींबू निचोड़ कर पिए आप को पहले दिन से ही फर्क दिखाई देने लगेगा.

महिलाएं अपने डिप्रेशन को करें मिनटों में काबू देखें यहां

आंवला-

आंवला का रस यूरिक एसिड की रामबाण दवा है आंवला और एलोवेरा जेल का रस मिलाकर पिए रोजाना एक गिलास पीने से आपका यूरिक एसिड पहले दिन से ही कम होने लगेगा 3 सप्ताह लगातार पीने से यूरिक एसिड पूरी  तरह लो हो जाएगा.

PCOD -पीसीओडी का घरेलू उपचार

अलसी का बीज-

भोजन करने के 30 मिनट बाद अलसी के बीज को चबाकर खा ले यह यूरिक एसिड को कम करता है.

दूध-

यूरिक एसिड को कम करने के लिए दूध बहुत अच्छा विकल्प है आपको एक गिलास गुनगुना दूध लेना है अब इसमें एक चम्मच अश्वगंधा और एक चम्मच शहद मिला ले इसे पीने से आपका यूरिक एसिड तुरंत कम होने लगेगा गर्मियों में अश्वगंधा की मात्रा को कम मिलाएं.

बथुआ के पत्ते-

सुबह खाली पेट बथुआ के पत्ते का जूस निकाल कर पीने से यूरिक एसिड तेजी से कम होता है इसको पीने के 2 घंटे तक कुछ भी न खाएं 1 सप्ताह इस जूस को पीने से यूरिक एसिड का लेवल सामान्य हो जाएगा.

रातो रात गोरा होने के लिए पढ़ें यह

अजवाइन और ऑलिव ऑयल-

खाना बनाते वक्त अजवाइन और ऑलिव ऑयल का प्रयोग जरूर करें इनका  सेवन करने से यूरिक एसिड धीरे-धीरे कम होने लगता है.

यूरिक एसिड के लक्षण

  • एक स्थान तक बहुत देर बैठने के बाद जैसे ही आप उठते हैं वैसे ही आपके पैरों की एड़ियों में दर्द होता है और कुछ समय बाद सामान्य हो जाता है इसी तरह शरीर के अन्य अंगों जैसे हाथ और उंगलियां के साथ भी इसी तरह की समस्या होती है
  • उंगलियों, पैरों, जोड़ो, मैं सूजन होना.
  • यूरिक एसिड से आपके पैरों के जोड़ों में भी दर्द होने लगता है.
  • ब्लड में शुगर का लेवल भी बढ़ जाता है.
  • अंगूठे में दर्द होना भी यूरिक एसिड बढ़ने का लक्षण है.

यूरिक एसिड नार्मल रेंज

पुरुषों में सामान्य यूरिक एसिड का लेवल 3.5mg से 7.2mg तक होना चाहिए और महिलाओं में यही लेवल 2.6mg से 6.0mg प्रति डिसिलिटर(3.4-7.0 mg/dl) तक होना चाहिए.जब इसका लेवल सामान्य से ऊपर चला जाता है तो जोड़ों में दर्द और मांसपेशियों में सूजन आ जाती है यह सब  प्यूरीन नामक प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से होता है.

 

more health article on this website

more article

 

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”