घुटने का रामबाण इलाज,गारंटी से मिलेगा आराम दौड़ने लगोगे,घुटने में दर्द का घरेलू उपचार

घुटने का रामबाण इलाज-घुटनों में दर्द(KNEE PAIN) की परेशानी बड़े बुजुर्गों के अलावा अब कम उम्र के व्यक्ति को भी देखने को मिल रही है कारण है हमारा खराब लाइफ़स्टाइल,घुटनों का दर्द ऐसी समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है जैसे कि कोई पुरानी चोट,स्प्रेन,ओस्टियोआर्थराइटिस आदि यह दर्द बहुत तेज होता है जिसके कारण व्यक्ति कोई भी काम करने में असमर्थ हो जाता है कई बार दर्द लंबे समय तक रहता है.

घर बैठे वजन कैसे कम करें

घुटने में दर्द का घरेलू उपचार,घुटने में सूजन और दर्द का उपचार,घुटने का रामबाण इलाज(knee pain treatments)

घुटनों में दर्द कई तरीकों से सही किया जा सकता है आइए जानते हैं घुटने का रामबाण इलाज-(knee pain home remedies)

1-अजवाइन

अजवाइन बहुत ही असरदार है घुटने के दर्द के लिए इसे लोग जड़ी बूटी की तरह मानते हैं इसके अंदर बहुत ही गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं अजवाइन में औषधीय गुण होते हैं जो घुटने का रामबाण इलाज है.

तरीका (घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय)

एक छोटी चम्मच अजवाइन को एक कप गर्म पानी में अच्छी तरह मिला लें अब इस मिक्सचर को हर दिन कम से कम तीन से चार बार पिए ऐसा करने से बहुत ही जल्द आपको घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

2-सेंधा नमक(indian home remedies for knee pain)

घुटनों में दर्द के लिए सेंधा नमक बहुत ही कारगर होता है इसके अंदर मैग्नीशियम  और सल्फेट पाया जाता है जो घुटने के दर्द के इलाज में आवश्यक होते हैं विशेषकर मैग्नीशियम घुटनों की सूजन को कम करने में सहायक होता है

तरीका

आधा किलो सेंधा नमक लेकर आधा बाल्टी गर्म पानी में उसे अच्छी तरह मिला लें अब इस गर्म पानी को अपने घुटनों पर मग की सहायता से धीरे-धीरे अपने घुटनों पर डालें इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.

3-मेथी दाना

घुटनों के दर्द में मेथी दाना बहुत ही मददगार होता है मेथी के अंदर दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं बुजुर्गों और बढ़ती उम्र के लोगों के लिए मेथी बहुत ही आवश्यक होती है(घुटनों के दर्द में दही खाना चाहिए या नहीं)

तरीका

एक चम्मच मेथी दाना लेकर उसे अच्छी तरह धोकर पानी में भिगो दें रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ने बाद इसे सुबह पानी से निकाल के भीगे हुए मेथी के दाने खा ले यदि ज्यादा मात्रा में मेथी के दाने भिगोए तो उसका पेस्ट बनाकर  भी घुटनों पर लगा सकते हैं इससे बहुत ही जल्दी आराम मिलता है.

डिप्रेशन है तो पढ़ें यह लेख

4-सरसों का तेल

घुटने का रामबाण इलाज

 

सरसों के तेल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो घुटनों के दर्द को कम करते हैं इस तेल को  जब  घुटनों पर मालिश करते हैं तो सूजन और जोड़ों के दर्द में काफी फायदा पहुंचता है.

तरीका

लगभग दो-तीन चम्मच सरसों का तेल ले और उसे गर्म कर ले अब इसमें एक लहसुन की कली डाल दें अभी  तेल को तब तक गर्म करें जब तक लहसुन काला ना हो जाए फिर जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे हल्के हाथों से अपने घुटनों पर लगाए नियमित रूप से अगर ऐसा करते हैं तो घुटनों के दर्द के लिए यह घुटने का रामबाण इलाज है.

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

5-हल्दी वाला दूध

हल्दी का दूध घुटने का रामबाण इलाज है यह बहुत ही कारगर होता है दूध में कैल्शियम और हल्दी के अंदर  एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं इन दोनों को आपस में मिलाकर पीने से दर्द में कमी महसूस होती है.

तरीका

एक बर्तन में एक कप दूध आधा छोटा चम्मच अदरक और आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर कम से कम 8 से 10 मिनट के लिए उबाले अब इस मिश्रण को छानकर पी ले ऐसा रोज करें इससे आपको घुटने के दर्द से आराम मिल जाएगा.

रातो रात होना चाहते हैं गोरा देखें यहां

घुटने का रामबाण इलाज

6-सेब का सिरका

सेब का सिरका जिसके अंदर औषधीय गुण पाए जाते हैं यह सूजनरोधी भी होता है इसके सेवन से  घुटने के दर्द मैं बहुत आराम मिलता है.

तरीका

आधा लीटर गर्म पानी ले उसमें दो से तीन चम्मच सेब का सिरका डाल दें अब इसे अच्छी तरह मिक्स करके एक बोतल के अंदर रख दे दिन भर थोड़ा-थोड़ा पीते रहे.

नींबू से दांत कैसे साफ करें

7-कलौंजी और मेथी

कलौंजी और मेथी घुटनों के दर्द का बहुत ही शानदार उपाय है इसके सेवन से घुटनों का दर्द सही हो जाता है.

तरीका

नियमित रूप से रोज एक चम्मच मेथी पाउडर में एक ग्राम कलौंजी मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिए आप चाहें तो इसे दोपहर और रात के भोजन के बाद भी आधा-आधा चम्मच ले सकते हैं इससे जोड़ों को मजबूती मिलती है जिससे जोड़ों में दर्द नहीं होता.

8-चूना

दोस्तों चूना भी कैल्शियम का बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसे अगर आप सही विधि से ले तो यह भी आपके घुटने के दर्द को आराम दिला सकता है.

तरीका

दोस्तों एक गेहूं के दाने जितना चूना ले इसे दही या दूध में मिलाकर दिन में 1 बार खाएं ऐसा करीब 2 महीने तक करें इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी और आप के घुटने का दर्द भी सही हो जाएगा.

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

9-अदरक

घुटनों में दर्द के लिए अदरक काफी मददगार हो सकती है अदरक मैं दर्दनिवारक सूजनरोधी और कैंसररोधी गुण पाए जाते हैं इससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है.

तरीका

एक कप पानी को गैस पर उबलने के लिए रख दे अब इसमें 50 ग्राम अदरक डाल दें धीमी फ्लेम पर 8 से 10 मिनट तक उबलने दे फिर गैस से उतारकर छान ले अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला ले थोड़ा चाहे तो शहद भी मिला ले इसे पीने से आपको दर्द से राहत मिलेगी.

2 मिनट में कमर दर्द से आराम

10-नीम और अरंडी का तेल

नीम और अरंडी का तेल बहुत ही अच्छा होता है इसके अंदर औषधीय गुण होते हैं इन्हें मिलाकर लगाने से घुटने के दर्द में तुरंत आराम मिलता है.

तरीका

नीम और अरंडी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर हल्का कर्म करने फिर इस तेल को सुबह-शाम जोड़ों पर मालिश करें इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा नियमित रूप से करने से जोड़ों का दर्द गायब हो जाएगा

more health articles on this website click here

more article

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”