क्या खाने से बाल नहीं झड़ते,एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद,कम उम्र में बाल झड़ने के कारण

क्या खाने से बाल नहीं झड़ते-आजकल हम अपनी जिंदगी में बहुत ही खराब लाइफस्टाइल को अपनाते हैं जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और इससे कई प्रकार की बीमारियां हमारे शरीर को हो जाती है इसी तरह से बालों की सेहत भी खराब हो जाती जब हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है जैसे कि विटामिन सी,विटामिन बी,जिंक,प्रोटीन आदि तो हमारे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं ऐसे में कुछ ऐसी चीजें खाने से हमारे शरीर में इन तत्वों की कमी पूरी की जा सकती है.

1.अंकुरित मूंग की दाल

लोग अक्सर पूछते हैं कि बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए या क्या खाने से बाल नहीं झड़ते तो अंकुरित मूंग एक बेहतरीन उपाय है इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है जिसे खाने से बाल चमकीले और चिकने हो जाते हैं अंकुरित मूंग के फायदे इसमें विटामिन E मौजूद होता है जो खोपड़ी के सरकुलेशन को बढ़ाता है जो बालों को घना और जड़ से मजबूत कर देता है.

बंद नाक खोलने का एक्यूप्रेशर

रोजाना एक कटोरी अंकुरित मूंग व अंकुरित चने मिलाकर खाने से बालों पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है.मूंगअंकुरित करने की विधि अंकुरित मूंग खाने के लिए आपको उसे पानी में भिगोकर 8 घंटे रख देना है उसके बाद इसे पानी से निकालकर एक मलमल के कपड़े में बांधकर रख देना है और उस पर थोड़ा पानी छोड़ देना है फिर इसे 10 से 12 घंटे के लिए किसी गर्म स्थान पर रख देना है.

इसके बाद आप देखेंगे कि आपकी मूंग की दाल अंकुरित हो गई है अब इसे अंकुरित चने में मिलाकर नमक प्याज टमाटर मिर्च आदि अपने अनुसार मिलाकर खा सकते हैं सुबह खाली पेट खाना सबसे अच्छा समय होता है.

7 दिन अनार खाने के फायदे

2.अंकुरित सोयाबीन

प्रश्न है कि क्या खाने से बाल नहीं झड़ते या क्या खाने से बाल मजबूत होते हैं तो सोयाबीन स्प्राउट्स में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है इसमें आईरन थियामिन जिंक कैल्शियम मैग्नीशियम पोटेशियम पैंटोथैनिक एसिड नियासिन राइबोफ्लेविन तथा विटामिन सी और विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है यह सभी बालों को बढ़ने मैं बढ़ावा देते ह.

बिकासुल कैप्सूल के लाभ

इनसे बालों का झड़ना बहुत कम हो जाता है यह दो मुंहे बालों की समस्या को भी रोकते हैं या सोयाबीन स्प्राउट्स से ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है जिससे बाल घने और मजबूत हो जाते हैं.

3.अंकुरित मेथी

बालों को घना कैसे करें प्रोटीन और आयरन का एक बहुत बड़ा स्त्रोत मेथी का बीज होता है यह अपने अंदर ऐसे पोषक तत्वों को रखता है जो बालों के विकास के लिए बहुत आवश्यक होते हैं इसमें एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसका नाम फ्लेवोनॉयड्स होता है जो बालों के वॉल्यूम को बेहतर बनाने में मदद करता है साथी इसमें एंटीफंगल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रभाव भी होते हैं जो बालों को बढ़ने मैं मदद करते हैं.

डायबिटीज के लक्षण और उपाय

खाने की विधि

ऊपर बताए गए तीनों स्प्राउट्स को खाने की इन्हें एक रात पहले भी बहुत है 7-8 घंटे भिगोने के बाद इन्हें निकाल कर एक कॉटन के कपड़े में बांध लो और पानी  से छिड़काव करें जिसके बाद इसे किसी गरम जगह पर रख दे 10-12 घंटे बाद आप देखेंगे की यह अंकुरित हो चुके अब इसमें प्याज टमाटर नमक हरी मिर्च आदि अपने अनुसार एक कटोरी में डालकर मिलाकर खाएं.

4.गाजर और पालक

क्या खाने से बाल नहीं झड़ते

 

प्रश्न है कि क्या खाने से बाल नहीं झड़ते तो आईरन विटामिन ए विटामिन सी आयरन से भरपूर यह सब्जियां बालों के लिए बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण होती है इनमें यह जो मौजूद विटामिन और पोषक तत्व है यह बालों को झड़ने से रोकते हैं पालक और गाजर को हमें अपना खाने का हिस्सा बनाना चाहिए मैं मौजूद पोषक तत्व हमारे बालों की जड़ों को मजबूत रखने में मदद करते हैं गाजर पालक को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या इसकी वेजिटेबल चाट भी बना सकते हैं.

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

5.चना और राजमा

बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय या प्रश्न है कि क्या खाने से बाल नहीं झड़ते तो चना और राजमा में बहुत ही अधिक मात्रा में प्रोटीन और Folate पाया जाता है जो बालों की विकास के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं राजमा में मिलने वाले फाइबर बालों को बहुत ही घना और मजबूत बनाते हैं यह पतले बालों को मोटा कर देते हैं चने की दाल रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन करने में मदद करती है जोकि बालों के विकास के लिए आवश्यक होता है आप इन दोनों  दालों को घर पर बनाकर बहुत ही आसानी से खा सकते हैं.

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

नारियल तेल और नींबू

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए हमें एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल तेल लेना है और उसमें एक तिहाई नींबू निचोड़ लेना है यदि महिला अपने बालों में इसे लगाएं तो उन्हें लगभग दो तिहाई नींबू  निचोड़ना होगा क्योंकि महिला के बाल बड़े होते हैं नारियल तेल  इतना ले की पूरे सिर में लगा सके अब इन दोनों को अच्छी तरीके से मिक्स कर लें.

जब यह पूरी तरीके से मिक्स हो जाए तब इन्हें बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें इन्हें बालों पर लगाने की कोई जरूरत नहीं है केवल जड़ों पर लगाने से अच्छे रिजल्ट दिखने लगेंगे इस मिश्रण का कार्य बालों की जड़ों को मजबूत बनाना होता है जिससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं यह रातों-रात अपना असर दिखाता है.

यदि आपके बाल रोजाना सैकड़ों की संख्या में गिरते हैं तो वह अब नहीं गिरेंगे, मान लीजिए अभी रोजाना आपके 300 बाल गिरते थे तो इस मिश्रण को लगाने के बाद आपके 40-50 से ज्यादा बाल नहीं गिरेंगे और धीरे-धीरे गिरना बंद हो जाएंगे.(क्या खाने से बाल नहीं झड़ते).

इसी प्रकार की जानकारी के लिए यह वीडियो भी देखें-

कम उम्र में बाल झड़ने के कारण-क्या खाने से बाल नहीं झड़ते

जब हमारी उम्र किशोरावस्था मैं होती है तो शरीर के अंदर हार्मोन में बदलाव होते हैं जिसके कारण नींद में कमी आ जाती है और तनाव पैदा होने लगता है ऐसे में अगर  हम बालों का ख्याल ना रखें तो हमारे बाल झड़ जाते हैं इसके अलावा ऐसे कई कारण हैं जिनसे बाल झड़ जाते हैं जैसे की अनुवांशिक मनोवैज्ञानिक और मेडिकल समस्या आदि आइए विस्तार से जानते हैं कि कम उम्र में बाल क्यों झड़ते हैं या किसकी कमी से बाल झड़ते हैं

मानसिक तनाव

किशोरावस्था में पढ़ाई से लेकर खेलकूद में काफी ज्यादा कंपटीशन होता है जिसके कारण कम उम्र में ही लोग तनाव(डिप्रेशन) लेने लगते हैं डॉक्टर का भी कहना है कि किशोरावस्था में ज्यादा प्रेशर लोगो पर होता है मानसिक तनाव बढ़ाने से बालों का झड़ना बहुत ही आम बात है अगर आप तनाव को अपने से दूर रखेंगे तो बालों की झड़ने की समस्या से बच सकते हैं.

घर बैठे वजन कैसे कम करें

डिप्रेशन से बचने के उपाय व पूरी जानकारी के लिए CLICK HERE

अत्यधिक दवाई खाना

जब शरीर में किशोरावस्था के समय कई तरीके के हार्मोन में बदलाव होते हैं तो शरीर में कई तरीके की समस्या आएगी इन समस्या से बचने के लिए बच्चे ज्यादा दवाइयां ले लेते हैं इससे उनके बाल झड़ने लगते हैं किशोरावस्था में बच्चे कील मुहांसों की भी दवाइयां खाने लगते हैं जो कि गलत होता है किशोरावस्था कील मुहासे होना एक बहुत ही सामान्य बात है इससे बचने के लिए दवा खाना गलत होता है उसके अलावा एंटीबायोटिक्स  वगैरह में बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेनी चाहिए क्योंकि इन दवाइयों के सेवन से बाल झड़ने लगते हैं.

लैट्रिन में खून आना कैसे बंद करे

हार्मोन मैं बदलाव होना

किशोरावस्था में डॉक्टर के अनुसार किशोर में कई तरीके के हार्मोन बदलाव उत्पन्न होते हैं जिसके कारण भी बाल झड़ने लगते हैं थायराइड और  प्रजनन  हार्मोन  बालों के विकास को नियंत्रित करते हैं जब इन दोनों हार्मोन में समस्या उत्पन्न होती है तो युवावस्था में भी बालों का झड़ना शुरू हो सकता है डॉक्टर का कहना है की कम उम्र में  लोग थायराइड की समस्या के शिकार हो जाते हैं जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं कम उम्र में महिलाएं पीसीओएस की बीमारी की शिकार हो रही है जिससे बाल झड़ने लगते हैं.

पोषक तत्वों की कमी होना

आजकल की लाइफस्टाइल में लोग रिफाइंड आटा रिफाइंड तेल चीनी का इस्तेमाल बहुत अधिक करते है जिन्हें शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं माना जाता है इन चीजों को खाने से पोषक तत्वों की कमी होने लगती है और बाल झड़ने का एक यह भी कारण है,किशोरावस्था वाले लोग इन चीजों का सेवन कुछ ज्यादा करते हैं आजकल लोग घर के खाने की बजाय जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं जो कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी पैदा कर देता है इससे बच्चों को नुकसान होता है इसके अलावा शरीर में विटामिन सी प्रोटीन कैल्शियम और आयरन की कमी होने के कारण भी बाल झड़ते हैं यह सब कमियां हरी सब्जियां ना खाने के कारण होती है.

 उपाय

कम उम्र में बाल झड़ने से रोकने के लिए हमें अपने दिनचर्या में बदलाव करना होगा और सोचना होगा क्या खाने से बाल नहीं झड़ते तो ऐसे मैं हमें पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए तथा फास्ट फूड या जंक फूड को पूरी तरह से इग्नोर करना चाहिए तनाव को बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए योगा करना चाहिए अपने मन को शांत रखना चाहिए यदि सब को करने के बाद भी आपके बाल झड़ रहे हैं तो डॉक्टरी सलाह लेनी चाहिए.

MORE ARTICLE ABOUT HEALTH

read more

 

 

1 thought on “क्या खाने से बाल नहीं झड़ते,एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद,कम उम्र में बाल झड़ने के कारण”

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”