चमकते बालों के लिए रहस्यमय ‘बाल काले करने का मंत्र’

दोस्तों आज हम बताएंगे आपको बाल काले करने का मंत्र आजकल कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण अनेकों अनेक है आजकल की खराब दिनचर्या और गलत खानपान के कारण नवयुवकों और नवयुवतियों के बाल सफेद होने लग रहे हैं इससे वह लोग उम्र के पहले ही बूढ़े प्रतीत होने लगते है.

सफेद बालों की समस्या से परेशान लोग उन्हें छुपाने के लिए कलर या हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं परंतु आज हम घर पर ही मौजूद चीजों से सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय बताएंगे.

घर बैठे वजन कैसे कम करें

सफेद बालों का रामबाण इलाज,कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण और उपाय

समय से पहले बालों का सफेद होना पोषण की कमी बताता है आनुवंशिकी भी समय से पहले बालों को सफेद कर सकती है धूम्रपान,तनाव,सही आहार का ना लेना भी सफेद बाल होने का कारण हो सकता है बालों के लिए मेलेनिन नामक केमिकल काला करने में अहम भूमिका निभाता है जब इसकी शरीर में कमी हो जाती है तो बाल सफेद हो जाते है,तो आइए जानते हैं बाल काले करने का मंत्र/सफेद बालों का रामबाण इलाज जो नीचे दिया गया है-

1-कलौंजी

दोस्तों कलौंजी का तेल ऑलिव ऑयल में मिलाकर प्रतिदिन नहाने से एक घंटा पहले अपने बालों की जड़ों में मालिश करें प्रतिदिन लगाने से बाल काले बने रहेंगे और सफेद बाल भी काले हो जाएंगे.

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

2-आंवला

आंवले को पीसकर उसका पेस्ट बालों पर लगाएं 20 मिनट तक इस पेस्ट को बालों पर लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें आंवला में एंटीऑक्सीडेंट और जो विटामिन होते हैं वह बहुत ही उपयोगी होते हैं हम आंवले को अपने आहार में भी उपयोग कर सकते हैं इससे निश्चित रूप से सफेद बालों  को काला करने में मदद मिलेगी.

3-काली चाय

चाय की पत्तियों को पहले उबाल लें और उसे ठंडा होने दें इसके बाद इसमें से पत्तियां निकाल दें और बचे हुए पानी  को अपने बालों परअच्छे से लगाए 45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें हफ्ते में तीन चार बार  लगाएं आपके बाल काले हो जाएंगे काली चाय में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन होती हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों का रंग भी लौटाते हैं.

बाल काले करने का मंत्र

बाल काले करने का मंत्र

 

permanent grey hair solution

डिप्रेशन है तो पढ़ें यह लेख

4-मेथी

दोस्तों आधा चम्मच मेथी पाउडर को एक चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं अब इससे अपने बालों में अच्छे से लगाए आधे घंटे बाद पानी से धो लें हफ्ते में ऐसे दो से तीन बार करें तो परिणाम बहुत ही जल्दी मिलेगा मसाले में उपयोग होने वाली मेथी मैं बहुत ही लाभकारी गुण होते हैं.

5-एलोवेरा जेल

दोस्तों बालों में एलोवेरा जेल को लगाने से बालों का सफेद होना और झड़ना बंद हो जाता है इसके लिए आपको नींबू  रस को एलोवेरा जेल में मिलाकर एक पेस्ट बना लेना है अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं आधे घंटे बाद बाल धुले ले.

how to stop grey hair naturally

6-बदाम का तेल और नींबू का रस-बाल काले करने का मंत्र

बदाम के तेल और नींबू के रस को आपस में मिलाएं और फिर इसे अपने बालों पर लगाएं आधे घंटे बाद किसी शैंपू और पानी से धो लें तीन से चार बार इसे हफ्ते में दोहराए इससे बालों को कालापन लौट आएगा बदाम में विटामिन E और बी होते हैं.

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

permanent solution for grey hair,premature grey hair

7-काली मिर्च

दोस्तों काली मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती है साथ ही यह सफेद बालों को काला भी करती है इसके लिए आपको काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल लेना है और उसके बाद इस पानी से ही अपने सिर को धोना है लंबे समय तक बालों के साथ ऐसा करें तो बाल नेचुरल काले हो जाएंगे.

रातो रात होना चाहते हैं गोरा देखें यहां

8-प्याज का पेस्ट

दोस्तों प्याज को पीसकर उसका एक पेस्ट बना लें अब इस पेस्ट को रोजाना नहाने से पहले अपने बालों में लगाएं इस तरह से आपके बाल काले होने शुरू हो जाएंगे बालों में चमक भी आ जाएगी और बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा प्याज सफेद बालों को काला करने में मदद करता है.

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

9-अमरूद की पत्तियां-बाल काले करने का मंत्र

अमरूद की 7-8 पत्तियां और 15-16 कड़ी पत्तियां एक बर्तन में लेकर मिक्स करके उबाल ले इसके बाद 15 मिनट तक उसे ठंडा होने के लिए रख दें ठंडा होने के बाद इसी पानी से अपने सिर को धोएं और फिर शैंपू से सिर धो ले हफ्ते भर में सफेद बाल काले हो जाएंगे.

2 मिनट में कमर दर्द से आराम

10-दही और मेहंदी-बाल काले करने का मंत्र

दही में मेहंदी का पाउडर मिलाकर इसे सप्ताह में एक दो बार लगाया करें इससे आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे.

घुटने का रामबाण इलाज

how to turn grey hair into black permanently naturally

11-आलू-बाल काले करने का मंत्र

4-5 आलू लेकर उनके छिलके उतार ले छिलकों को एक कप ठंडे पानी में डाल दें अब इसे फ्राइंग पैन में अच्छे से उबाल ले जब पूरी तरह उबल जाए तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं अब इस मिश्रण को ठंडा होने  रख दे ठंडा होने बाद इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें 5 मिनट बाद  बालों को हाथों से मसाज दे 30 मिनट बाद इसे धोले इस तरह से आपके बाल नेचुरल काले हो जाएंगे.

more health articles on this website click here

डायबिटीज टिप्स एवं संबंधित खबरें

 

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”