पेट की चर्बी कैसे घटाएं, हफ्ते भर में छूमंतर होगी चर्बी,पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय

पेट में चर्बी जमा होने से कई गंभीर बीमारियां हो जाती हैं जैसे कि डायबिटीज,हार्ट अटैक,ब्रेन स्ट्रोक आदि पेट में चर्बी होने का कारण हमारी खराब जीवन शैली गलत खानपान शारीरिक रूप से श्रम ना करना आदि होते हैं आजकल हर कोई सोचता है कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं तो इस लेख में दोस्तों हम जानेंगे की पेट की चर्बी कैसे घटाएं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन 2012 की रिपोर्ट के अनुसार मोटापे और अधिक वजन के कारण दुनिया भर में 28 लाख से भी ज्यादा मौतें होती है इसलिए दोस्तों पेट में जमा चर्बी को कम करना बहुत आवश्यक है,पेट की चर्बी से तात्पर्य यह है कि जब पेट में अधिक फैट जमा होने लगता है तो वह चर्बी कहलाता है अगर पुरुषों की कमर 40 इंच से अधिक है तो यह पेट में चर्बी जमा होने का संकेत है महिलाओं में कमर का आकार 35इंच से अधिक होने पर इसे पेट में चर्बी जमा माना जाएगा.

 

पेट पर चर्बी जमा होने के कारण –

गले का कैंसर की पहचान

1-गलत खानपान: अधिक मीठे चीजों को खाने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है इसलिए हमें मीठी चीजें नहीं खानी चाहिए नशे की आइसक्रीम मिठाईयां केक इन सब चीजों को  इग्नोर करना चाहिए.  

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

 2-एक्सरसाइज ना करना: हम अपने खाने में जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं उसी अनुपात में हमें एक्सरसाइज भी करनी चाहिए जो कि ना करने से पेट के चर्बी इकट्ठा होने लगती है.

पेट की चर्बी कैसे घटाएं

3- अनुवांशिक: यदि परिवार के सदस्य में पेट में चर्बी है तो है अनुवांशिक रूप से परिवार के बीच में भी हो जाती है फैट सेल्स अनुवांशिक तौर पर विकसित होते हैं अगली पीढ़ी में पहुंच जाते हैं.

4- खराब पाचन तंत्र: उम्र बढ़ने के साथ-साथ पाचन तंत्र भी कमजोर होने लगता है जिससे खाना जल्दी नहीं बच पाता इसकी वजह से हमारे पेट में चर्बी जमा होने लगती है.

5- तनाव: तनाव बहुत सी  बीमारियों को दावत देता है तनाव के कारण ब्लड में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है कोर्टिसोल शरीर में फैट को बढ़ाता है जिससे पेट के आसपास चर्बी जम जाती है.

2 मिनट में कमर दर्द से आराम

पेट और कमर की चर्बी कम करने के उपाय,पेट की चर्बी कैसे घटाएं,पेट की चर्बी कम करने का रामबाण उपाय

पेट कम करने के लिए सबसे पहले हमें अपने डाइट प्लान को बनाना पड़ेगा तो आइए जानते हैं कि वह डाइट प्लान क्या है-

घर बैठे वजन कैसे कम करें

1- चीनी कम करें

चीनी के अंदर फ्रुक्टोज होता है जो पेट के चारों और पेट को बढ़ा देता है कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल फ्लेवर्ड जूस और स्वीट होता है जो मोटापे का खतरा 70% बढ़ा देता है इसलिए हमें इन चीजों को बहुत ही कम मात्रा मैं या बिल्कुल नहीं लेना चाहिए.

2- डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स को ना ले

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक लेने से पेट की चर्बी बढ़ जाती है वाइट शुगर,वाइट ब्रेड,पास्ता,मैदा जैसी चीजों फैट को बनाते हैं इसलिए हमें डाइट में हरी सब्जियां खानी चाहिए.

3- प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

हमें प्रोटीन की मात्रा अपनी लाइफ में बढ़ानी चाहिए जैसे कि नट्स,सोयाबीन,टोफू इनमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है इसे खाने से जल्दी जल्दी भूख नहीं लगती और कैलोरी इनटेक भी कम होता है इससे पेट के चारों ओर चर्बी जमा नहीं होती है.

4- फाइबर फूड्स ले

हमें अपनी लाइफ में ऐसे सब्जियों और फलों का प्रयोग करना चाहिए जिनके अंदर फाइबर की मात्रा अधिक होती है जैसे की फलियां,साबुत,अनाज,पत्ता गोभी,राजमा,मटर,पपीता,केला आदि.

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें,

लिवर खराब होने के 10 लक्षण

5- ब्रेकफास्ट

सुबह का नाश्ता ना करने से भूख ज्यादा लगती है और वजन भी बढ़ जाता है हमें नाश्ते में ओटमील हाई प्रोटीन वाला बेड फर्स्ट वैसे दलिया आदि लेना चाहिए यह पेट की चर्बी घटाने मैं मदद करता है.

6-पूरी नींद ले

नींद की कमी से मेटाबॉलिज्म  धीमा हो जाता है और हमारे हारमोंस भी सक्रिय नहीं रहते हैं और और हमें हमेशा ऐसा लगता है कि हमें कुछ खाना चाहिए और जब हम चीजों को खाते हैं तो हम उसे जल्दी से पचा नहीं पाते हैं जिसकी वजह से हमारे पेट में चर्बी बढ़ती जाती है इसलिए हमें पर्याप्त मात्रा में गीत लेनी चाहिए एक अच्छी नींद 7 से 8 घंटे की मानी जाती है.

रूसी होने के कारण और उपाय

7- अधिक पानी पिए

पानी और वजन का सीधा संबंध होता है पानी पीते रहने से हमें अपना पेट भरा भरा सा महसूस होता है हमें दिन में लगातार थोड़ा-थोड़ा पानी बीच-बीच में पीना चाहिए पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी अच्छा बनाए रखता है.

8-अल्कोहल का सेवन ना करना

अल्कोहल के सेवन से हमारे शरीर में फैट की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ जाती है ज्यादा शराब का सेवन  करने से हमारा मेटाबॉलिज धीमा हो जाता है और हमारा पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता जिसकी वजह से पेट में चर्बी जमा होने लगती है

लिवर खराब होने के 10 लक्षण

पेट की चर्बी कैसे घटाएं exercises,15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें,पेट और कूल्हों की चर्बी कैसे कम करें

घुटने का रामबाण इलाज

1-सिंगल लेग स्ट्रेच

इस एक्सरसाइज को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं अब दोनों पैर ऊपर उठाएं अब लेफ्ट पैर घुटने से मोड़कर हाथों से जकड़े 5 सेकंड बाद पैर सीधा कर लो फिर यही प्रोसेस दाएं पैर के साथ भी करें ऐसा 15 से 20 बार करें रोज इसके तीन सेट लगाएं.

2- कैची

पीठ के बल लेट जाएं दोनों पैरों को ऊपर उठाएं धीरे-धीरे बाएं पैर को नीचे ले और सीधा कर ले फिर दाएं पैर को नीचे लाते हुए बाया पैर ऊपर उठाएं ऐसा 15 से 20 बार करें.

3- डबल लेग स्ट्रेट

पीठ के बल लेट कर दोनों पैर उठाएं फिर दोनों पैरों को एक साथ घुटनों से मोड़ ले 10 सेकंड तक हाथ से पैरों को जकड़ कर रखें पैरों को वापस सीधा करें ऐसा 10 से 12 बार करें और इसके तीन सेट लगाएं.

बाल काले करने का मंत्र

4- साइकिल क्रंच

पीठ के बल लेट जाए दोनों हाथों को सिर के नीचे लगाकर पैरों से हवा में साइकिल चलाएं और साइकिल चलाते वक्त घुटनों को कोहनी से छूने की कोशिश करें ऐसा 10 से 12 बार करें और इसके भी तीन सेट लगाएं.

5- लेग ड्रॉप

पीठ के बल लेट कर पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाकर सीधा कर ले कुछ देर ऐसे ही रुके रहे फिर पैरों को नीचे लाकर 45 डिग्री का एंगल बनाते हुए रुक जाए 5 सेकंड के लिए ऐसा 10 से 12 बार दोहराएं और इसके तीन सेट लगाएं.

6- प्लैंक

पेट के बल लेट जाए अब पैर के पंजो और हाथों के बल शरीर को ऊपर उठाएं बॉडी को तानकर रखें15 से 20 सेकंड तक इसी तरह रहे 4 से 5 बार दोहराएं.

7- साइड प्लैंक

करवट के बल लेट जाए बॉडी को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे उठाए 30 सेकंड तक ऊपर रहे पेट और जांघों को  ऊपर तान कर रखें ऐसा 10 से 12 बार करें.

8-V क्रंच

पीठ के बल लेटकर सांस खींचते हुए अपने दोनों हाथों को कान की सीध में ऊपर उठाएं फिर सांस छोड़ते हुए दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और V जैसी पोजीशन बनाएं ऐसा 15 से 20 बार करें.

FAQ:

15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें?

15 दिन में पेट की चर्बी कैसे कम करें?

पेट की चर्बी जल्दी खत्म करने के लिए हमें अपने आहार मैं फाइबर की मात्रा को ज्यादा लेना है व फैट की मात्रा को बिल्कुल कम कर देना है इसके साथ-साथ डेली एक्सरसाइज करनी है और अपनी जीवन शैली में बदलाव लाना है

दौड़ने से पेट की चर्बी कम होती है?

जी हां दोस्तों दौड़ना एक बहुत अच्छा विकल्प है पेट की चर्बी को कम करने के लिए जब हम दौड़ते हैं तो वह हमारा पूरा शरीर हिल जाता है जिसके कारण शरीर के सारे हिस्सों से फैट बर्न होने लगता है.

पतले होने के लिए सुबह क्या पीना चाहिए?

पतला होने के लिए सुबह उठकर नींबू पानी पीना एक बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है इसके साथ-साथ आप नींबू ना लेकर केवल गुनगुना पानी भी पी सकते हैं इससे भी फैट बर्न होता है.

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”