दाद को जड़ से खत्म करने की दवा,5 दिन में दाद गायब,एक्जिमा रोग को जड़ से इलाज

दाद को जड़ से खत्म करने की दवा-दाद एक फंगल इंफेक्शन होता है यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है यह समस्या अधिक पसीना और गंदगी के इकट्ठा होने के कारण होता है इसलिए हमें अपने शरीर की साफ-सफाई पर ध्यान देना चाहिए यदि दाद की समस्या पर ध्यान नहीं दिया जाए तो यह एग्जिमा का रूप धारण कर लेता है.

ज्यादातर बरसात के मौसम में दाद, खुजली होना आम समस्या बन जाती है जो सिर,गर्दन,पैर या शरीर के अंदरूनी भाग में कहीं भी हो सकती है यह बहुत तेजी से फैलता है यदि इनका इलाज न किया जाए तो यह समस्या बड़ी बन जाती है आइए जानते हैं दाद को जड़ से खत्म करने की दवा जोकि हम घर पर ही बना सकते हैं.

किडनी की बीमारी के 10 संकेत,हो जाइए सावधान

दाद को जड़ से खत्म करने की दवा,एक्जिमा रोग को जड़ से इलाज

दाद को जड़ से खत्म करने की दवा

1-गेंदे का फूल और पत्तियां

गेंदे के फूल और पत्तियों में कई एंटीफंगल और एंटी एलर्जी गुण होते हैं जोकि दाद को जड़ से खत्म करने की दवा है गेंदे के फूल पत्तियों का रस निकालकर उसे जहां दाद है वहां पर लगाना चाहिए ऐसा 3 से 4 दिन करने से आप दाद से तुरंत राहत मिल जाएगी.

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

2-लहसुन

लहसुन के अंदर दाद को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं लहसुन के अंदर नेचुरल एंटीफंगल एजेंट पाया जाता है जोकि दाद को खत्म करने के लिए लाभकारी है हमें लहसुन की 3-4 कली लेनी है अब इन्हें दबा के दाद के ऊपर लगाकर बांध ले रात भर बंधा रहने दे ऐसा दो-तीन दिन लगातार करें.

3-हल्दी

सभी लोग जानते हैं की हल्दी के अंदर एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं हल्दी हमारे खाने के मेन मसालों में इस्तेमाल होती है हल्दी के इसी गुण की वजह से हल्दी दाद में भी फायदेमंद होती है इसके लिए हमें हल्दी और पानी का एक पेस्ट बना लेना है अब इसे कॉटन की मदद से दाद पे लगाना है ऐसा दिन में दो से 4 बार करें तीन-चार दिन में ही आराम मिल जाएगा.

2 मिनट में कमर दर्द से आराम

4-नींबू और बेकिंग सोडा

नींबू में बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट बनाने अब इस पेस्ट को जहां पर दाद है वहां पर लगाएं ऐसा दिन में 2से 4 बार करें यदि आपके पूरे शरीर में खुजली हो रही है तो भी आप बेकिंग सोडा और नींबू मिलाकर पूरे शरीर में लगा सकते हैं लगाने के 15 मिनट बाद नहा ले.

घुटने का रामबाण इलाज

5-नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटी इन्फ्लेमेशन और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं नारियल का तेल स्किन को स्मूथ करने के साथ-साथ स्किन पर होने वाले इन्फेक्शन को दूर कर देता है नारियल तेल हल्का गर्म करके दाद के ऊपर लगाएं दिन में दो-तीन बार ऐसा करें आप दादा की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

6-नीम का तेल और पत्तियां

नीम का तेल अगर आपके पास उपलब्ध है तो आप उसे दाद को जड़ से खत्म करने की दवा के रूप में उपयोग में ला सकते है यह  दाद का एकदम सटीक इलाज है यदि आपके पास तेल उपलब्ध ना हो तो आप नीम की पत्तियों को पीसकर उनका पेस्ट बनाकर दाद के ऊपर लगा सकते 3 से 4 दिनों में ही आपको दाद की समस्या से निजात मिल जाएगा.

7-एलोवेरा

एलोवेरा के अंदर एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं यह दाद को ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी है इसके लिए आपको एलोवेरा जेल को जहां पर भी दाद है वहां पर लगा लेना है और उसे रात भर लगा छोड़ देना ऐसा तीन से चार बार करें आप देखेंगे कि दाद अपने आप सही होने लगेगा.

घर बैठे वजन कैसे कम करें

8-करेले का रस

करेले का रस और गुलाब जल मिलाकर दाद वाली जगह पर लगा दाद में काफी राहत मिलती है एक करेले का रस निकाल ले अब इसमें दो चम्मच गुलाब जल मिला ले एक शीशी में भरकर रख लें और इसे दिन में 3-4 बार लगाएं ऐसा 4 से 5 दिन करें आपका दाद एकदम सही हो जाएगा.

9-टी ट्री का तेल

टी ट्री के तेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दाद की समस्या से तुरंत निजात दिलाते हैं यह तेल एंटीफंगल के रूप में कार्य करता है,हमें कॉटन में थोड़ा सा टी ट्री ऑयल लेना है और जहां दाद है वहां लगा लेना है ऐसा दिन में 3-4 बार करें आपको 4 से 5 दिन में आराम मिल जाएगा.

  गले का कैंसर की पहचान

10-नींबू और इमली का बीज

नींबू के रस और इमली के बीज में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है नींबू के रस के साथ इमली के बीज को पीसकर दाद पर लगाने से दाद ठीक हो जाता है तीन-चार दिन तक इसको लगाएं.

निष्कर्ष– ऊपर बताए गए तरीकों को इस्तेमाल में लाकर आप अपने दाद की समस्या से निजात पा सकते हैं परंतु यदि दाद फिर भी सही नहीं होता है तो आप त्वचा विशेषज्ञ की सहायता से अपने दाद को खत्म कर सकते हैं.

FAQ:

2 साल पुराने दाद की दवा?

नारियल के तेल में एंटी इन्फ्लेमेशन और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं नारियल का तेल स्किन को स्मूथ करने के साथ-साथ स्किन पर होने वाले इन्फेक्शन को दूर कर देता है नारियल तेल हल्का गर्म करके दाद के ऊपर लगाएं दिन में दो-तीन बार ऐसा करें आप दादा की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

मेरा दाद वापस क्यों आता रहता है?

यदि आपका दाद बार-बार वापस लौट रहा है तो आपको डॉक्टर द्वारा बताए गए इलाज को पूर्णता पालन करना है उपचार की अवधि ना पूरी करने के कारण ही दाद वापस लौट आता है.

दाद कितने समय तक रह सकता है?

दाद होने का कारण फंगल इंफेक्शन होता है संक्रमण के दौरान यह फंगस दाद वाली जगह पर फैलने लगते हैं यह लगभग 12 से 20 महीने तक हवा में जीवित रह सकते हैं परंतु अगर इनका इलाज सही से कर लिया जाए तो दाद 10 से 15 दिनों में भी सही हो सकता है.

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”