घर बैठे वजन कैसे कम करें,1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

दोस्तों घर बैठे वजन कैसे कम करें इस बारे में हर कोई व्यक्ति सोचता है आइए जानते हैं  इस लेख में की  how to lose weight.आज कई महिलाएं और पुरुष मोटापे से बहुत ही ज्यादा परेशान है “मोटापे की वजह से बहुत सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है बहुत अधिक वजन के कारण शरीर बीमारी से ग्रसित हो जाता है”

लेकिन व्यक्ति कुछ आसान से उपाय करके वजन को कम कर सकते हैं यह तरीके बहुत ही कारगर होते हैं.अगर आप कुछ निम्न तरीके फॉलो करते हैं तो आप बहुत जल्दी ही अपने वजन पर काबू पा सकते हैं और घर बैठे ही वजन कम कर सकते हैं(मोटापा कम करने का रामबाण उपाय).

1- फाइबर और पोषक तत्व

ऐसी चीज खाने में ना लें जिसमें कि फाइबर और पोषक तत्व ना हो जिन्हें रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट कहा जाता है जैसे कि सफेद ब्रेड, सफेद आटा, पास्ता, स्नेक्स, सोडा, सफेद चावल, मिठाई, चीनी इन सभी चीजों में फाइबर और पोषक तत्वों को निकाल दिया जाता है.(weight loss tips)

2-कम कैलोरी

लो कार्बोहाइड्रेट डाइट खाने से वजन कम होने लगता है (best way to lose weight) जिससे आपको कम कैलोरी का सेवन करना पड़ेगा कार्बो को सीमित रखने के लिए थोड़ा फैट और प्रोटीन खाने से आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी.

3-योगा

हर दिन योगा करना चाहिए भले ही आपके शरीर में शुरुआत में योगा करने से दर्द महसूस होगा क्योंकि मांसपेशियां कार्य करना कम कर देती हैं जब हम उन्हें आराम दे देते हैं तो फिर भी आप को थोड़ा-थोड़ा योगा से शुरुआत करनी है और फिर धीरे-धीरे उसे बढ़ाते जाना है.(weight loss medication)

किडनी की बीमारी के 10 संकेत

4-सब्जी और फल 

ऐसी सब्जी और फल का प्रयोग करना चाहिए जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो व पोषक तत्व और पानी की उच्च मात्रा हो जो लोग फल और सब्जियों का सेवन करते हैं उनके लिए वजन कम करना आसान होता है (fat burning foods) सब्जियों को अधिक तेल मैं नहीं बनाना चाहिए.

रूसी होने के कारण और उपाय

5-कैलोरी रोज नोट करें-

हम दिन भर जो खाना खाते हैं तो हमें पता होना चाहिए कि उसमें कितनी कैलोरी है ताकि हम अपने दिन भर के काम,एक्सरसाइज,योग आदि से उतनी कैलोरी  बर्न कर ले ताकि चर्बी हमारे शरीर में जम ना पाए.

यह भी पढ़ें डिप्रेशन के लक्षण और उपाय

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें, WEIGHT LOSS,

घर बैठे वजन कैसे कम करें

घर बैठे वजन कैसे कम करें

 

अगर व्यक्ति चाहे तो घर बैठे वजन कैसे कम करें इसके लिए भोजन की मात्रा को सीमित करना होता है और रोज की कसरत एक्सरसाइज को बढ़ाना होता है और अपने समय को इस तरह दिनभर बिताना है कि जल्दी से जल्दी वजन कम हो जाए हमें दिन में उतनी ही कैलोरी लेनी है जितनी की हमें जरूरत है ताकि हमारा बॉडी का फैट कम हो सके कैलोरी कम करने के लिए हमें सुबह वॉक पर जाना चाहिए और साइकिल चलाना चाहिए व एक्सरसाइज करनी चाहिए इस तरह हम सोच सकते हैं कि घर बैठे वजन कैसे कम करें.

2 मिनट में कमर दर्द से आराम

1-Exersize( व्यायाम)-(patle hone ki exercise)

रोजाना एक्सरसाइज (weight loss programs) करने से शरीर में लचीलापन आता है और फैट भी कम होने लगता है जरूरी नहीं है कि जिम जाकर ये एक्साइज की जाए बहुत सारी एक्सरसाइज घर पर ही की जा सकती हैं हम घर पर ही टहल सकते हैं और बहुत सारा योगा भी कर सकते हैं.(weight loss exercise)

2-गरम पानी पीना-(patla hone ka tarika)

सुबह उठते कि हमें एक गिलास गर्म पानी खाली पेट पीना चाहिए गरम पानी चर्बी को कम करता है और शरीर को डिटॉक्स भी करता है मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और पाचन शक्ति होने से हमारा खाना जल्दी पच जाता है जिससे हमें वजन कम करने में आसानी होती है.

3-प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं-

प्रोटीन का सेवन अधिक करने से आपको भूख कम लगेगी जिससे आप बहुत लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस करोगे और खाना नहीं खाओगे प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करने से भूख नियंत्रित रहती है यदि आप शाकाहारी हो तो राजमा,दाल,दही,दूध आदि पदार्थों का सेवन करें और अगर मांसाहारी है तो चिकन मटन और फिश में भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है.  

गले का कैंसर की पहचान

4-ग्रीन कॉफी और ग्रीन टी-(green tea for weight loss)

ग्रीन कॉफी और ग्रीन टी से चर्बी कम होती है रोजाना हम लोगों को तीन कप ग्रीन कॉफी या ग्रीन टी पीनी चाहिए यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं (belly fat burner) इसीलिए हमें इन का नियमित सेवन करते रहना चाहिए ताकि हमारे शरीर में चर्बी ना जम पाय.

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

5-मीठी चीजें कम खाएं-

वजन कम करने के लिए मीठा खाने का सेवन बंद करना पड़ेगा (fat loss diet) क्योंकि मीठा खाना खाने से आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और मीठे खाने वाली चीजों से आपको बचना पड़ेगा अगर आपको मीठा खाने का शौक है तो आप शहद और गुड़ का सेवन कर सकते हैं.

CLICK HERE

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें-

महिलाएं अपना वजन कैसे कम करें-WEIGHT LOSS

घर बैठे वजन कैसे कम करें,महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय

 

घर बैठे वजन कैसे कम करें

अधिकतर महिलाएं अपना वजन कैसे कम करें ,महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय,घर बैठे वजन कैसे कम करें इस बारे में सोचा करती है आइए हम आपको 5 तरीके बताते हैं जिनसे महिलाएं बहुत ही तेजी से अपना वजन कम कर सकती हैं.WEIGHT LOSS: खराब जीवनशैली के कारण आजकल महिलाएं ज्यादा मोटापे से परेशान है और अधिकतर बीमारियों के लिए मोटापा ही जिम्मेदार है

ऐसे में महिलाओं को खुद को फिट रखना शुरू करने के लिए जिम जाना शुरू कर देती है  पर यह नहीं सोचती कि घर बैठे वजन कैसे कम करें  बढ़ते वजन के कारण किडनी डायबिटीज हाई ब्लड प्रेशर व दिल की बीमारियां हो जाती है लेकिन इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है आप चाहें तो इन तरीकों से महीने भर में अपना काफी वजन कम कर सकती हैं इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव की जरूरत पड़ेगी.

PCOD -पीसीओडी का घरेलू उपचार

1नाश्ता करना ना छोड़ें:नाश्ता छोड़ने के कारण आवश्यक पोषक तत्व आपसे दूर हो सकते हैं (fasting for weight loss) जिसके कारण आपको ज्यादा भूख लगेगी जिसकी वजह से आप सुबह शाम ज्यादा मात्रा में खाना खाना चाहेंगे एक हेल्थ मैगजीन के अनुसार नाश्ता SKIP करने से वजन कम करने में कोई मदद नहीं मिलती है.

डायबिटीज के लक्षण और उपाय

2-नियमित भोजन करें :नियमित समय से खाना खाने पर कैलोरी तेजी से बर्न होती है और जब ऐसा होता है तो हम फैट या चीनी जैसे नाश्ता या खाने की इच्छा कम हो जाती है.(weight loss meals)

3-खूब पानी पिए: महिलाएं कभी-कभी प्यास को भूख समझ लेती है दिन भर में कम से कम आपको 7 से 8 लीटर पानी पीना चाहिए एक गिलास पानी आपको आवश्यक कैलोरी प्रदान कर देता है इस लिए पानी के सेवन से आप अतिरिक्त भूख से बच सकती है.

4-छोटी प्लेटो का प्रयोग करें: हमेशा धीरे-धीरे खाना खाए क्योंकि पेट को मस्तिष्क को यह बताने में 20 से 30 मिनट का समय लग जाता है पेट भरा होने से पहले खाना बंद कर दे हो सके तो छोटी प्लेट में खाना खाएं इससे बहुत छोटे-छोटे टुकड़े आप खाएंगे जो पचने में आसान होते हैं और आपको छोटे बर्तनों में खाना खाने से कम खाना खाने की आदत भी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें महिलाओं में डिप्रेशन के लक्षण

निष्कर्ष

ऊपर दिए गए तरीकों को अपनाकर कोई भी व्यक्ति या महिलाएं अपना वजन बहुत ही तेजी से कम कर सकते हैं जरूरी इतना है कि हमें अपने खान-पान और अपनी दैनिक जीवन शैली में बदलाव करना पड़ेगा क्योंकि आजकल के युग में हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसकी वजह से शरीर में मोटापा व अन्य बीमारियां फैल जाती है परंतु हम समय रहते और निरंतरता से अपने ऊपर ध्यान देकर इन चीजों को सही कर सकते हैं.

बिकासुल कैप्सूल के लाभ

बंद नाक खोलने का एक्यूप्रेशर

7 दिन अनार खाने के फायदे

read more

 

 

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”