किडनी की बीमारी के 10 संकेत,हो जाइए सावधान,किडनी के लिए रामबाण

किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है जो हमारे शरीर के टॉक्सिक सब्सटेंस को छानकर उसे पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है हमारे शरीर में 2 किडनी होती है जो शरीर में फिल्टर की तरह काम करती है तो आइए जानते हैं किडनी की बीमारी के 10 संकेत जिससे हमें पता चलेगा कि हमारी किडनी का स्वास्थ्य कैसा है.

1-आंखों के नीचे सूजन आना

जब हमारे किडनी के फिल्टर खराब या क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो पेशाब में प्रोटीन आने लगता है यह सबसे प्रारंभिक संकेत है कि किडनी में कोई दिक्कत है इससे आंखों के आसपास और नीचे सूजन दिखाई देने लगती है इससे यह पता चलता है कि पेशाब में प्रोटीन की मात्रा का ज्यादा रिसाव हो रहा है इसीलिए डॉक्टर सबसे पहले यूरिन का टेस्ट कराते हैं ताकि किडनी की परेशानी को समझा जा सके.

किडनी की बीमारी के 10 संकेत

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

2-जल्दी थकावट महसूस होना और सांस फूलना

हमारी किडनी में जब टॉक्सिक सब्सटेंस बहुत अधिक मात्रा में जम जाते हैं तो हमें चलते-चलते या सीढ़ियां चढ़ने के दौरान अचानक से थकान महसूस होने लगती है इससे यह पता लगता है कि हमारी किडनी सही तरीके से काम नहीं कर रही है किडनी की बीमारी में एनीमिया की कमी के कारण भी हमारे शरीर में थकान और कमजोरी होने लगती है.बाल काले करने का मंत्र

3-बार बार पेशाब आना

किडनी की बीमारी के 10 संकेत-किडनी की बीमारी का एक संकेत यह भी है कि आपको बार बार पेशाब आता है क्योंकि इस बीमारी में किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जिसके कारण पेशाब करने की इच्छा बार-बार करने लगती है कई बार पुरुषों में यूरिनरी इनफेक्शन या ओवर हुए प्रोस्टेट के कारण भी ऐसा होता है.

2 मिनट में कमर दर्द से आराम

4-पैरों के पंजे या टखने में सूजन आना

यदि आपको पैरों के पंजों या पूरे पैर और टखने में लगातार सूजन की शिकायत रह रही है तो यह किडनी की खराबी का संकेत हो सकता है किडनी में सोडियम की मात्रा रुक जाने से पैरों में टखनों में सूजन आ जाती है इससे हृदय रोग लीवर संबंधी रोग और पैरों की नसों में समस्या पैदा हो जाती है.

5-पेशाब करते वक्त झाग बनना

यदि पेशाब करने पर पेशाब में झाग आ रहा है तो इसका मतलब पेशाब के माध्यम से शरीर का प्रोटीन ज्यादा मात्रा में बाहर आ रहा है पेशाब में पाया जाने वाला प्रोटीन एडमिन प्रोटीन होता है जो अंडो में भी पाया जाता है इसलिए इसे नजरअंदाज ना करते हुए अपनी किडनी पर ध्यान देना चाहिए.

घुटने का रामबाण इलाज

6-मसल्स क्रैंप्स या मांसपेशियों में ऐंठन

खराब किडनी फंक्शन के कारण उठते बैठते हमें अपने मांसपेशियों में ऐंठन देखने को मिलता है ऐसा लगता है कि हमारे मसल्स में क्रम संख्या है और पीठ में जकड़न हो गई है पोटेशियम कैल्शियम इलेक्ट्रोलाइट्स के लेबल में असंतुलन होने से मांसपेशियों और तंत्रिकाओं में काम  करने में बाधा उत्पन्न होने लगती है ऐसा किडनी खराब होने के कारण होता है.

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

7-सोने में परेशानी या नींद ना आना

किडनी हमारे शरीर में फिल्टर की तरह कार्य करती है जो हमारे शरीर से टॉक्सिक सब्सटेंसस को बाहर कर देती है यदि रात को सोने में परेशानी महसूस हो और नींद ना आए तो इसे क्रोनिक किडनी की समस्या मानी जाती है जिसमें स्लीप एनीमिया की समस्या आम है.

घर बैठे वजन कैसे कम करें

8-सांसों से बदबू आना

जब किडनी के अंदर टॉक्सिक मटेरियल जमा हो जाते हैं और वे ठीक से फिल्टर करने में विफल हो जाता है तो ऐसी स्थिति को यूरिमिया कहते हैं इसमें आपके मुंह से दुर्गंध या बदबू आने लगती है और आपको खाना भी स्वादहीन लगने लगता है.

9-शरीर में खुजली होना त्वचा शुष्क हो जाना

किडनी हमारे  शरीर में टॉक्सिक मैटेरियल को फिल्टर करने के अलावा रेड ब्लड सेल को भी प्रोड्यूस करने में सहायक होती है जिससे हड्डियां मजबूत होते हैं और ब्लड में मिनरल्स की मात्रा सही बन जाती है लेकिन यदि किडनी ठीक से काम नहीं करती तो यह बैलेंस बिगड़ जाता है और इसका प्रभाव हमारे शरीर की त्वचा का शुष्क होना और उसमें खुजली होना होता है.

10-भूख में कमी आ जाना

किडनी की बीमारी के 10 संकेत-किडनी की समस्या के दौरान हमारे शरीर में भूख की कमी आ जाती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किडनी शरीर  के टॉक्सिक मैटेरियल्स को फिल्टर सही से नहीं कर पाती है जिसके कारण जी मिचलाना उल्टी और खराब पेट की समस्याएं देखने को मिलती है इसलिए भूख लगना कम हो जाता है और इससे कभी-कभी वजन भी कम होने लगता है.

   गले का कैंसर की पहचान

किडनी की बीमारी के 10 संकेत-किडनी के लिए रामबाण,kidney in hindi

किडनी हमारे शरीर के टॉक्सिक मटेरियल को छानकर पेशाब के रास्ते उसे बाहर कर देती है किडनी को हिंदी (kidney in hindi meaning) में वृक्क या गुर्दा कहा जाता है अगर किडनी खराब होने लगती है तो दिल को ढकने वाली परत पर भी सूजन आ जाती है इससे सीने में दर्द होता है कमर में दर्द होता है आइए जानते हैं उन  सब्जियों और फलों के बारे में जिसे खाकर हम अपनी किडनी को साफ कर सकते है.

1-लहसुन

जिन लोगों को किडनी की बीमारी होती है उनके लिए लहसुन बहुत ही फायदेमंद होता है किडनी की समस्या में सोडियम का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए नमक में भी सोडियम होता है ऐसे में नमक का अच्छा विकल्प लहसुन होता है जिसे खाने से स्वास्थ्य बेहतर होता है और पोषक तत्वों की पूर्ति हो जाती है इसके अंदर  मैंगनीज,विटामिन सी, विटामिन बी6 पाया जाता है और इसके अंदर anti-inflammatory मौजूद होते हैं.

रूसी होने के कारण और उपाय

2-फैटी फिश

फैटी फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है यह एंटीऑक्सीडेंट्स का काम करती है जिसका हमारे शरीर में अपने आप निर्माण नहीं हो पाता है हफ्ते में तीन से चार बार मछली खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है साथ ही शरीर में सूजन की कमी भी आ जाती है.

3-केनबेरी

एक रिसर्च के मुताबिक कैनवेरी पेशाब के रास्ते के संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक दवा के रूप में काम करती है यह पेशाब में एसिडिटी स्तर के लेवल को बढ़ा देती है जिससे बैक्टीरिया खत्म हो जाता है क्रैनबेरी कैंसर के बचाव में भी काम आती है.

PCOD -पीसीओडी का घरेलू उपचार

4-सेब

सेब के अंदर कई प्रकार के विटामिंस फाइबर और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में सहायक होते हैं यह कब्ज की समस्या को भी दूर करते हैं और किडनी को स्वस्थ रखते हैं सेब को कच्चा या फिर उसका जूस पीना दोनों ही फायदेमंद होता है.

5-पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में पोटेशियम की मात्रा कम होती है लेकिन विटामिन अधिक मात्रा में पाया जाता है जो किडनी को साफ करने मैं महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए हमें पत्ता गोभी का सेवन हफ्ते में एक से दो बार जरूर करना चाहिए.

6-पालक

किडनी के लिए पालक बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि पालक में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि किडनी को साफ रखने में सहायक होता है इसलिए हमें पालक करते हो अपनी डाइट में जरूर करना चाहिए.

7-शिमला मिर्च

किडनी के लिए शिमला मिर्च बहुत ही गुणकारी होती है क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा बहुत कम होती है और विटामिन की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है प्रतिदिन शिमला मिर्च के सेवन से किडनी बहुत ही जल्दी साफ हो जाती है.

8-दही

दही में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो किडनी के साथ-साथ पेट को भी स्वस्थ रखने में सहायक होती है गर्मियों के मौसम में हमें दही का सेवन दोपहर के समय प्रतिदिन करना चाहिए.

9-करौंदा

किडनी को साफ करने के लिए जरूरी है कि किडनी से यूरिक एसिड बाहर निकलता रहे करौंदे में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो किडनी से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है जिसकी वजह से किडनी साफ और स्वस्थ रहती है.

10-हरी सब्जियां

हरी सब्जियों हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है इसी के साथ यह किडनी के लिए भी बहुत आवश्यक होती है हरी सब्जियों में पोषक तत्व पाए जाते हैं हम पालक, शलगम, सलाद, पत्तागोभी, सरसों, बंद गोभी, लोबिया, बींस आदि का सेवन अपने डाइट में करना चाहिए जिससे किडनी स्वस्थ और साफ हो जाती है.

FAQ:

बिना जाने आपको किडनी की बीमारी कब तक हो सकती है?

लगभग 80% लोगों को यह पता ही नहीं चलता है कि वह किडनी की बीमारी से पीड़ित है इसलिए किडनी की बीमारी के जो संकेत बताए  जाते हैं उनमें से कोई भी समस्या होने पर तुरंत हमें अपना क्लिनिकल टेस्ट कराना चाहिए ताकि किडनी की बीमारी का पता किया जा सके.

किडनी खराब होने पर कहाँ दर्द होता है?

किडनी खराब होने की स्थिति में हमारे दिल को ढकने वाली परत होती है उसमें सूजन आ जाती है जिससे सीने में तेज दर्द होता है व पीठ में भी दर्द होता है.

क्या किडनी की बीमारी से पेट फूल जाता है?

किडनी की बीमारी होने के कारण पेट हल्का सूज जाता है परंतु पेट फूलने के कारण अन्य होते हैं जैसे कि आंत  में समस्या होना, पेट में गैस बनना आदि.

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”