डैंड्रफ का रामबाण इलाज,रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय,रूसी होने के कारण और उपाय

डैंड्रफ का रामबाण इलाज-ज्यादातर सर्दियों में सिर में रुसी की समस्या हो जाती है आमतौर पर बालों की देखभाल ना करने से ऐसा होता है इसमें सिर की त्वचा में सफेद पपड़ी जैसे फफूंद जमने लगती है जिसे रूसी कहा जाता है,सिर की रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय बहुत सारे हैं जिसे आज हम अपने लेख में बताएंगे,दोस्तों कुछ तेल जो हम घर पर बना सकते हैं जिनसे रूसी की समस्या हल हो जाती है आइए जानते हैं कि वह घरेलू तेल कौन से है जो डैंड्रफ का रामबाण इलाज है.

1 महीने में 20 किलो वजन कैसे कम करें

बाल काले करने का मंत्र

1-नारियल का तेल

5 ग्राम कपूर का पाउडर 200 ग्राम नारियल के तेल में मिक्स करके 3 से 4 हफ्तों तक लगाने से रूसी जड़ से खत्म हो जाती है नारियल का तेल खुजली झड़ते बाल सफेद होते बालों के लिए भी फायदेमंद होता है नारियल के तेल में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.

यूरिक एसिड की रामबाण दवा

2-नीम का तेल

डैंड्रफ का रामबाण इलाज-नीम के अंदर विटामिन ई पाया जाता है जो बालों के सूखेपन को कम करता है नीम के अंदर बहुत ही लाभकारी गुण पाए जाते हैं जैसे कि एंटीफंगल गुण जो की रूसी को खत्म करने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है 1 गिरी कपूर नीम के तेल में मिला के लगाने से रूसी में तुरंत आराम मिलता है ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें,सूखे नीम के पत्तों को पीसकर उसमें जैतून का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगा सकते हैं जिसके बाद शैंपू कर के बाल धो ले.

लिवर खराब होने के 10 लक्षण

3-तिल का तेल

तिल का तेल बालों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है यह एक औषधि की तरह बालों में काम करता है इसमें करीब 75% फैटी एसिड होता है जो बालों को मुलायम रखता है साथ ही इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इससे बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है तिल के तेल को हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार अपने बालों पर लगाएं इससे बालों का झड़ना और रूसी दोनों बंद हो जाती है.

डैंड्रफ का रामबाण इलाज,बालों से रूसी हटाने के उपाय

डैंड्रफ का रामबाण इलाज

 

  • एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से अपने सिर में मालिश करें जड़ों को अच्छे से मसाज करें और 30 मिनट बाद इसे अच्छी तरह से धो ले आपको आराम मिलेगा.
  • मेथी के कुछ दाने रात में भिगोकर रख दें सुबह इन्हें मिक्सी में पीसकर एक लेप बना लें अब इसको अपने सिर की त्वचा,जड़ों पर लगाएं.
  • पानी के अंदर दो चम्मच  सिरका अच्छी तरह से मिलाएं अपने बालों में अच्छी तरह लगाने उसके बाद साफ पानी से धो लें  इस तरीके को सप्ताह में दो बार करने से आपको डैंड्रफ से आराम मिलेगा.
  • मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगो दें अब इस लेप में नींबू का रस मिलाएं और अब इस लेप को अपने बालों में अच्छी तरह लगाने बाद साफ पानी से धो लें.
  • 2 मिनट में कमर दर्द से आराम
  • अंडे का पेस्ट भी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है आप इसे अपनी सिर की त्वचा में लगाकर छोड़ दें और उसके बाद साफ पानी से अपने बाल को धो ले.
  • नींबू में हल्का सा बेसन और दही मिलाकर अपने सिर की त्वचा पर लगाएं इससे आपको बहुत आराम मिलेगा नींबू में आप लहसुन का पेस्ट बनाकर भी अपने सिर की त्वचा में लगा सकते हैं.
  • दो चम्मच पानी और दो चम्मच ही बेकिंग सोडा ले और एक जेल बना ले आपस में मिलाकर अब इस जेल को बालों की त्वचा में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद साफ पानी से अपने बालों को धो ले.
  • घर बैठे वजन कैसे कम करें
  • अरहर की दाल छिलके सहित रात में भिगो दें अब इसे पीसकर अपने बालों में लगाएं उसके आधे घंटे बाद उसे धोले  फिर गीले बालों में ही कंघी करें.
  • सप्ताह में दो बार दही से अपने बालों को धोएं इससे डैंड्रफ बहुत जल्दी भाग जाता है.
  • नींबू  के रस को बालों में लगाने से डैंड्रफ मैं आराम मिलता है.

बालों को घना बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

डैंड्रफ का रामबाण इलाज पतंजलि,डैंड्रफ का रामबाण इलाज patanjali

पतंजलि प्रमुख योग गुरु श्री रामदेव कहते हैं कि अगर वालों को रूसी से बचाना है तो हमें माइल्ड शैंपू यूज करना पड़ेगा पतंजलि में आंवला रीठा शिकाकाई शैंपू आते हैं जिन्हें आप पतंजलि शॉप से ले सकते हैं.घुटने का रामबाण इलाज

उदाहरण-

पतंजलि केश कांति एंटी डैंड्रफ हेयर क्लींजर शैंपू

पतंजलि केश कांति हेयर क्लींजर शैंपू

 

more health articles on this website click here

more article

read here

Leave a Comment

आधी रात खुल जाती है नींद? तो भगवान देते हैं आपको ये संकेत! रात को हल्दी वाला दूध पीने के चमत्कारी फायदे ruturaj gaikwad wife,Ruturaj Gaikwad Marriage “5 मिनट में पेट साफ कैसे करें: छुपे हुए 15 अद्भुत और अनसुने तथ्य”